दूरदर्शिता और मिशन घोषणापत्र
दूरदर्शिता
दर्शकों और हैदराबाद, भारत के निवासियों के लिए एक अनूठे अनुभव के साथ इस संग्रहालय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कला संग्रहालयों में से एक बनना.
मिशन
सलारजंग III के संग्रहों का संरक्षण और प्रस्तुति के माध्यम से सजावटी कला की सराहना में विश्वभर के दर्शकों को प्रभावशाली ढंग से शामिल करना. अपनी प्रदर्शनी, कार्यक्रम, प्रकाशन, मीडिया और अन्य संबंधित गतिविधियों के माध्यम से यह संग्रहालय लोगों को यादगार अनुभव बनाने के दौरान भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में लोगों को प्रेरित और शिक्षित करने का प्रयास करता है.
सलारजंग संग्रहालय द्वारा किए गए व्यापार का विवरण
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- सलारजंग III के सजावटी कला संग्रह की सराहना में अपनी प्रदर्शनी, कार्यक्रम, प्रकाशन, और अन्य संबंधित गतिविधियों के माध्यम से प्रभावी रूप से वैश्विक दर्शकों को शामिल करने के लिए।
- एक यादगार अनुभव बनाते समय, भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए।
- संग्रहालय पुस्तकालय के माध्यम से संग्रहालय और शोधकर्ताओं को संग्रहालय उत्कृष्टता का केंद्र बनाने के लिए।
- विभिन्न मनोरंजन कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के माध्यम से संग्रहालयों के महत्व के बारे में बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करना।
- अपने बच्चों के वर्ग के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन करना जो बच्चों के लिए आनंद के स्थान के रूप में लोकप्रिय हो गया है।
सामान्य जानकारी :
कार्य - घंटे: सुबह 10.00 बजे से शाम के 5.00 बजे तक यह संग्रहालय शुक्रवार और राजपत्रित अवकाशों में बंद रहेगा. |
प्रवेश टिकट: 20 / - प्रति वयस्क (18 वर्ष से अधिक)के लिए भारतीयों 10 / - प्रति बच्चे (5 साल से ऊपर)के लिए भारतीयों
किसी भी विदेशी आगंतुक के लिए प्रति व्यक्ति 500 /50 / - कैमरा / स्मार्टफोन (मोबाइल) |
कलाकृतियों की फोटो खींचना:
फोटोग्राफी टिकट की खरीद पर कैमरा / स्मार्ट मोबाइल फोन का उपयोग करके प्रदर्शन पर कलाकृतियों की फोटोग्राफी की अनुमति है। कैमरे / फ्लैश पर सेल्फी लेने की अनुमति नहीं है। |
ग्राहकों का विवरण
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शक, दोनों.
पुस्तकालय की पुस्तकों, पांडुलिपियों का अध्ययन करने के लिए शोधकर्त्ता विद्वान.
प्रत्येक नागरिक/ग्राहक समूह को अलग से प्रदान की जानेवाली सेवाओं का विवरण
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- संग्रहालय में मुख्य प्रवेश द्वार पर एक रिसेप्शन काउंटर है. वहां पर एक डिस्प्ले बोर्ड लगा है, जिसमें सभी तीन इमारतों में फैली गैलरी के ले-आउट दिखाए गए हैं.
- प्रत्येक मंजिल के प्रवेश द्वार पर उस मंजिल में स्थित गैलरियों के विस्तृत ले-आउट लगाए गए हैं.
- संग्रहालय के संस्थापक गैलरी के प्रवेश द्वार पर दर्शकों की सुविधा के लिए 55 इंच का ‘’संग्रहालय सूचना प्रणाली’’ मॉनीटर बोर्ड लगाया गया है.
- दर्शकों के मार्गदर्शन के लिए बिक्री काउंटर में संग्रहालय का संक्षिप्त विवरण दर्शाता हुआ "सलारजंग संग्रहालय की यात्रा’’ का सहायता पन्ना बिक्री के लिए उपलब्ध है.
- प्रत्येक गैलरी के कॉरीडोर में साइनबोर्ड लगे हैं, जिनमें गैलरी के दृश्य की फोटो व गैलरी का नंबर लिखें हैं.
- संग्रहालय की संक्षिप्त जानकारी और स्केच बने जानकारीपूर्ण और आकर्षक मल्टीकलर टिकट आरंभ किए गए हैं.
- गैलरी में प्रदर्शित महत्वपूर्ण वस्तुओं पर उनसे जुड़े विवरण तथा फोटो लगाए गए हैं.
दर्शकों के लिए उपलब्ध विभिन्न् सुख - सुविधाएं
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- 200 सीटों की क्षमतावाला सभागृह और 100 सीटों की क्षमतावाला व्याख्यान हॉल.
- सभी तीनों भवनों में अस्थायी प्रदर्शनी हॉल.
- संग्रहालय में महत्वपूर्ण स्थानों पर उपलब्ध 17 वाटर कूलरों द्वारा शुद्ध पेयजल.
- प्रत्येक मंजिल पर शौचालय.
- पेयजल और शौचालयों के लिए उचित स्थानों पर संकेत-बोर्ड.
- संग्रहालय के मुख्य भवन में तेलंगाना पर्यटन विभाग द्वारा संचालित एक संपूर्ण कैफेटेरिया की व्यवस्था और दर्शकों के लिए पश्चिमी ब्लॉक में एक छोटी कॉफी शॉप.
- मुख्य भवन की निचली मंजिल पर पीपीपी मोड पर हस्तशिल्प और हैंडलूम निर्यात कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएचईसी), नई दिल्ली द्वारा संचालित स्मारिका दुकान. इसमें व्यापार - पेशेवरों के माध्यम से सामान बिक्री के लिए उपलब्ध हैं.
- शारीरिक रूप से असुविधाजनक स्थिति/अक्षम दर्शकों के लिए व्हील चेयर की उपलब्धता तथा ऐसे दर्शकों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए शौचालय.
- आगंतुकों के लिए उनके सामान की सुरक्षित कस्टडी के लिए क्लॉक रूम सुविधा उपलब्ध है। भुगतान के आधार पर।
शिकायत निवारण तंत्र का विवरण
संग्रहालय द्वारा एक अधिकारी को दर्शकों से प्राप्त शिकायतों या संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर रखे शिकायत रजिस्टर/ सुझाव पुस्तिका में दर्ज शिकायतों के निवारण करने के लिए जन शिकायत अधिकारी के रूप में नामित किया गया है. शिकायतों का शीघ्र निवारण हेतु तत्काल कार्रवाई की जाती है तथा की गई कार्रवाई, यदि हो, का उत्तर शिकायतकर्ता को भेजी जाती है.
दर्शक/ ग्राहक से अपेक्षा
इसके अलावा, शिकायत/सुझाव पुस्तिका में दर्ज सुझावों पर कार्यान्वयन, यदि आवश्यक/ संभव हो, हेतु उनकी उचित स्तर पर जांच की जाती है.
संपर्क सूत्र
निदेशक के पेशी, व्यैक्तिक सहायक : 040-24576443- 040-24523211-एक्सटेंशन. 301
पुस्तकालय की पुस्तकों, पुस्तकपाल से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए : 040-24523211-एक्सटेंशन. 312 पांडुलिपि सेक्शन : 040-24523211-एक्सटेंशन . 304
आपात स्थिति में, सहायक कमांडेंट : 040-24523211-एक्सटेंशन . 331
आपात स्थिति में, नियंत्रण कक्ष CISF : 040-24523211-एक्सटेंशन . 314